दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान (Cinnamon Benefits, Uses And Side effects In Hindi)



दालचीनी के फायदे और नुकसान (Dalchini ke Fayde Aur Nuksan in Hindi)


दालचीनी का उपयोग आजकल बहुत मात्रा में आयुर्वेदिक औषधि  के रूप में किया जाने लगा है। दालचीनी के फायदे (Dalchini ke benefit in Hindi) को जान कर आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे। दालचीनी को पाउडर (Cinnamon powder ) के रूप में भी प्रयोग कर सकते है साथ हि Cinnamon oil  online मांगकर भी प्रयोग किया  सकता है । दालीचीनी के लाभ (benefits of Cinnamon ) के साथ ही दालचीनी को बिना विशेषज्ञ  की सलाह लेने से नुकसान side effects in Hindi  भी हो सकते है इसलिए सही तरीका (how  to take   powder ) और सही मात्रा में ही दालचीनी का उपयोग करना चाहिये । दालचीनी को दूध के साथ लेना(Benefits of With Milk) ज्यादा फायदेमंद होता है ।

दालचीनी क्या है (What is Dalchini in Hindi)

असली दालचीनी' या श्रीलंकाई दालचीनी 'सिनमोमं वीरम' की शुष्क आन्तरिक तना छाल है। दालचीनी के पौधे झाडीनुमा बढते हैं । पौधे जब दो साल के होते हैं, उनकी ऊँचाई सामान्यत: लगभग दो मीटर रहती है और नीचे का हिस्सा 8-12 से.मी. आकार का होता है। इसी अवस्था में ये कटाई के लिए तैयार रहते है ।

दालचीनी  का वानस्पतिक नाम-Cinnamomum verum हिन्दी - दालचीनी, दाडचीनी बंगला - दालचीनी गुजराती - दालचीनी कन्नड - लवंगप्पट्टा मराठी - दालचीनी उडिया - दालचीनी पंजाबी - दालचीनी संस्कृत - दारुशिला तमिल - करुवाप्पट्टै , सन्नलवैगप्पट्टै उर्दू - दालचीनी
विदेशी नाम
Arabic : Querfa Indonesia :Kayu manis Persian : Darchin Sinhala : Kurundu Turkish : Tarcin

दालचीनी , Cinnamon powder, Cinnamon sticks



दालचीनी के फायदे ( Benefits of Dalchini in Hindi )

मोटापा कम करने में सहायक  (Useful for obesity)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसमें दालचीनी का काढ़ा आपकी मदद करेगा क्योंकि दालचीनी में आयुर्वेद अनुसार मेटाबोलिज्म को ठीक करने का गुण पाया जाता है।

दालचीनी के उपयोग की विधि ( How to use for obesity in Hindi)

इसके लिए 1 कप गर्म पानी में १/2 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1चम्मच शहद और 1चम्मच नींबू का रस मिला कर करके पीएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

dalchini obesity , cinnamon benefits in obesity


डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में सहायक (Useful for Diabetes) 

दालचीनी के फायदों (Benefits of powder in Hindi ) में शुगर की मात्रा नियंत्रित रखना भी एक बहुत बड़ा फायदा है। डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं है क्योकि इसमें शुगर को कण्ट्रोल करने प्राकृतिक गुण पाया जाता है।

दालचीनी के उपयोग की विधि ( How to use  for Diabetes in Hindi) 

रोजाना 1 से 3 ग्राम दालचीनी का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आप इसे एक कप ब्लैक टी या कॉफी, सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा एक दिन में इसका 1/2 चम्मच सेवन भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

दालचीनी (Cinnamon powder ), diabetes, dalchini benefits



दालचीनी सर्दी और खांसी में लाभदायक(( Useful in cough and cold)-

बदलते मौसम में गले की खराश और खांसी की शिकायत रहना आम बात है लेकिन इससे होने वाली तकलीफ को दूर करने में दालचीनी आपकी मदद कर सकती है क्योंकि दालचीनी में कफ दोष को संतुलित कर के कफ से होने वाली समस्या को ठीक करने का गुण होता हैl

दालचीनी के उपयोग की विधि ( How to use in cough and cold in Hindi)
इसके लिए आपको दालचीनी का काढ़ा बनाकर पीना होगा। इसके लिए आप 2 कप पानी में एक टुकड़ा अदरक, 3-4 लौंग और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर 5 मिनट के लिए उबालें। फिर इसे छानकर चाय की तरह पीएं। ऐसा करने से आप काफी राहत महसूस करेंगे।

दालचीनी (Cinnamon powder ) , cough and Cold




दालचीनी त्वचारोग में फायदेमंद (Dalchini is useful in Skin problems)

दालचीनी का प्रयोग स्किन की समस्याओ में किया जाता है क्योकि इसमें रोपण (healing) का गुण पाया जाता है इस के लिए दालीचीनी पाउडर(Benefits for Skin ) या  तेल (Cinnamon oil dose ) का प्रयोग कर सकते है।अगर आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो इसका हल दालचीनी में छुपा है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण मुहांसों को बहुत जल्द सुखा देते हैं।

दालचीनी के उपयोग की विधि ( How to use  for skin problems in Hindi)

मुहांसों की समस्या के लिए आपको रोज़ाना रात को शहद और दालचीनी का मिक्सचर बनाकर चेहरे पर लगाना होगा। आधा चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा करके आप फर्क महसूस करने लगेंगे।

Cinnamon for skin, Acne and pimples, Cinnamon oil


दालचीनी के नुकसान ( side effects in Hindi)

दालचीनी के फायदों के बारे में आप अब भलीभांति परचित हो गए होंगे  आइये अब जानते है कि अगर दालचीनी का प्रयोग यदि चिकित्सा के रूप में कर रहे है तो चिकित्सक से सलाह लेकर ही करना चाहिए। यहाँ पर कुछ परिस्थितियाँ बताई जा रही है जहाँ पर आपको दालचीनी का उपयोग चिकित्सीय परामर्श के बाद करना चाहिए :

  • दालचीनी का सेवन करने में स्तनपान करा रही माताओं और गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी चाहिए या चिकित्सक से सलाह लेकर प्रयोग करना चाहिए।
  • पित्त की अधिकता वाले व्यक्ति को दालचीनी का प्रयोग चिकित्सक की सलाह से दालचीनी लेनी चाहिए क्यों कि दालचीनी की तासीर गर्म होती है।
  • कुछ लोगों को तो दालचीनी तैल (Cinnamon oil) से एलर्जी भी हो सकती है इसलिए उपयोग करने से पहले स्किन पर सेंसिटिविटी का टेस्ट कर लेना चाहिए।




Comments

  1. As reported by Stanford Medical, It's in fact the ONLY reason this country's women live 10 years longer and weigh an average of 42 lbs less than us.

    (By the way, it has totally NOTHING to do with genetics or some secret exercise and EVERYTHING around "HOW" they are eating.)

    BTW, What I said is "HOW", and not "WHAT"...

    Click on this link to find out if this short questionnaire can help you discover your real weight loss potential

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

लू लगने के कारण और बचने के घरेलु उपाय -Heat Stroke Causes and Home Remedy

शिलाजीत के फायदे और नुकसान (Shilajit Benefits And Side Effects in Hindi)