आँवला जूस के फायदे, औषधिये गुण और नुकसान-Amla juice benefits and side effects in hindi

आँवला जूस के फायदे, औषधिये गुण और नुकसान-Amla juice benefits and side effects in hindi
आप अभी भी आँवला जूस-Amla juice benefits  के गुणों से परिचित नहीं हैं तो आज यहाँ पर आपको आंवले के जूस के फायदों के बारे में बताया जाएगा| आंवले के जूस के इतने ज्यादा लाभ हैं जैसे आंवला  जूस आँखों की  बीमारी के लिए फायदेमंद आंवला जूस खून को करता है साफ, आंवला जूस महावारी के दौरान का दर्द  में लाभदायक,आंवला जूस बवासीर में लाभदायक  और साथ ही जानेगे कुछ आंवला जूस के नुकसान side effects of Amla Juice in Hindi  भी |  अगर आपने अभी तक आंवला जूस पीना शुरू नहीं किया है तो भी इसके गुणों को जानकर आप जल्दी ही इसे पीना शुरू कर दे |

आंवला  जूस आँखों की  बीमारी के लिए फायदेमंद - Benefis of Amla Juice in Hindi
Amla juice for eyes, Amla juice for weak eyes


आंवला  जूस देखने की शक्ति को बढाता है। मोतियाबिंद, नाईट ब्लाइंडनेस, और कई आँखों से सम्बंधित बिमारियों में आंवले का सेवन करना लाभदायक हो सकता है।



आंवला  जूस पाचन ठीक करता है-
Amla juice for digestion, आंवला जूस पेट के लिए

आँवला जूस पाचन से संबधित विकारों को दूर करने में योग्य है। आंवले से बने आहार भोजन को जल्दी पचाते हैं इसके अलावा यह कब्ज कि समस्या भी दूर करता है। रोज आंवले का सेवन करने से गैस की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

आंवला जूस खून को करता है साफ- Benefis of Amla Juice in Hindi

आंवला जूस से स्किन ग्लो, amla juice for Skin


आंवला के जूस शरीर के रोगों को दूर तो करता ही है, साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थ भी निकालता है। आंवला का जूस पीने से खून साफ होता है। इससे एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी के कारण आपकी त्वचा चमकती है।आंवले के जूस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर से टोक्सिन्स बाहर निकलते हैं, ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, भूख बढती है और खाना सही तरह पच जाता है| इसलिए वजन भी नियंत्रित होता है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है|



आंवला जूस महावारी के दौरान का दर्द  में लाभदायक- Benefis of Amla Juice in Hindi



अगर आंवले के जूस को महिलाएँ नियमित रूप से पीती हैं तो पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद क्रोमियम नामक तत्व पेट में दर्द से रिलीफ दिलाने के लिले बेहद कारगर होता है| इसे और भी कारगर बनाने के लिए आप इसमें स्वादानुसार काला नमक मिला लें।

आंवला जूस खांसी, सर्दी और फ्लू में दे आराम- Benefis of Amla Juice in Hindi



आंवला जूस के फायदे खांसी, सर्दी, फ्लू और मुंह के अल्सर के उपचार में बहुत ही सहायता करता है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवले का रस और उतनी ही मात्रा में शहद लीजिए और अच्छी तरह से मिक्स कीजिए। इसे आप खांसी और ठंड से छुटकारा पाने के लिए सेवन कीजिए। आप इसे मुंह के अल्सर के लिए, पानी में दो चम्मच आंवला मिलाएं और दिन में दो बार गरारे करें।

आंवला जूस  बवासीर में लाभदायक- Benefis of Amla Juice in Hindi


बवासीर की गंभीर समस्या से परेशान लोग आमले के जूस को नियमित रूप से इस्तेमाल कर के बवासीर से बच सकते हैं। गुदा द्वार से आने वाली माबद आदि को आमले का जूस पीकर सही किया जा सकता है। इसका अच्छी तरह से लाभ पाने के लिए आप इसमें एक चुटकी पीसा और भूना हुआ काला जीरा मिला लें। इस मिश्रण के सेवन करने से बवासीर को ठीक किया जा सकता है।

आंवले रस  के नुकसान- Side effects of Amla juice in Hindi
सभी पहलुओं में एक सुपर भोजन, आंवला साइड इफेक्ट्स से मुक्त नहीं है। हालांकि अध्ययनों में किसी प्रकार के जहरीले या कठोर, नकारात्मक प्रभावों की रिपोर्ट नहीं होती है, लेकिन आंवले रस  के उपयोग से संबंधित कुछ हल्के, प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं।

1. आंवला  रस हाइपर एसिडिटी ट्रिगर कर सकता है यदि आपका हाइपरएसिडि टी या विटामिन सी खाद्य पदार्थों की संवेदनशीलता का कोई भी इतिहास है, तो आपको इस फल को खाने से बचना चाहिए।

2. आंवला  रस अगर आप उच्च मात्रा में उपभोग करते हैं, तो यह मल को कठोर कर सकता है।

3. हाइपोग्लिसेमिक लोगों को आंवले के उपयोग से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति खराब हो सकती है।

4. जिन लोगों को आंवले से एलर्जी हो, उन्हे कुछ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे दस्त, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, लाली और अपने मुँह के आसपास सूजन, चेहरे पर लालच, त्वचा और चेहरे पर पित्ती, श्वास बाधित, सिरदर्द, चक्कर आना, और हल्केपन का अनुभव हो सकता है।



आंवले के जूस की मात्रा -Dose of Amla Juice in Hindi

आंवले के जूस की 10 से 20 मिलीलीटर मात्रा पानी की बराबर मात्रा के साथ दिन में दो बार लें या आपने चिकित्सक की सलाह के अनुसार ले




Comments

Popular posts from this blog

लू लगने के कारण और बचने के घरेलु उपाय -Heat Stroke Causes and Home Remedy

शिलाजीत के फायदे और नुकसान (Shilajit Benefits And Side Effects in Hindi)

दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान (Cinnamon Benefits, Uses And Side effects In Hindi)